परियोजना प्रबंधक से परियोजना प्रेरक बनने से परियोजना को जरूर फायदा होगा !

एक परियोजना प्रबंधक के रूप में आप काम करने के लिए अपनी टीम का अनुसरण कर रहे हैं लेकिन कोई नहीं समझ रहा है कि क्या करें, कहां से शुरू करें? और रुचि की कमी के कारण वे अपना काम ठीक से नहीं कर रहे हैं और अपना जुनून खो रहे हैं। दिन के अंत में आपने कड़ी मेहनत की और कोई प्रगति नहीं हुई, ईमानदारी से आप निराश, खोए हुए महसूस कर सकते हैं और वही सवाल आप खुद से पूछ रहे होंगे कि क्या करना है?

परियोजना प्रबंधक से परियोजना प्रेरक की ओर बढ़ने से टीम के साथ जुड़ना, परियोजनाओं को अच्छी तरह से प्रमुख करना, उद्देश्यों को समय पर पूरा करना आसान हो जाएगा और आप निश्चित रूप से उस पर कम समय खर्च करते हुए अपनी भूमिका का अधिक आनंद लेंगे।

जब आप कार्य के बजाय एक परियोजना प्रेरक के रूप में लोगों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो टीम आपके साथ अधिक जुड़ाव महसूस करती है और कार्य को प्रबंधित करना आसान हो जाता है। जब हम केवल प्रबंधन कार्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो ऐसा लगता है कि हम टीम पर दबाव डाल रहे हैं। जैसे, आप उच्च पानी के दबाव के साथ एक नल खोलते हैं और पाइप के काम करने की दबाव क्षमता नहीं जानते हैं। क्या होगा, जरा सोचिए? नतीजतन, टीम अलग-थलग, निराश और उत्साह की कमी महसूस कर सकती है। यह न भूलें कि आप परियोजना प्रबंधक हैं, और आपके पास नियंत्रण कुंजी है। गति को नियंत्रित करने के लिए आपको कुछ रोधक लगाने पड़ सकते हैं।

लेकिन जब आप टीम के मूल्यों से जुड़ते हैं, उन्हें प्रोत्साहित करते हैं, निष्पक्षता प्रदान करते हैं, छोटी-छोटी चीजों की भी सराहना करते हैं, तो लोग सफलता की दिशा में काम करेंगे और अपने काम में गलतियाँ करने की संभावना कम होगी। यह कठिन काम नहीं है! लेकिन दैनिक आधार पर जब आप टीम की प्रगति पर ध्यान केंद्रित करते हैं और चरित्र निर्माण में उनकी मदद करते हैं, तो यह प्रत्येक सदस्य के व्यक्तित्व का एक सकारात्मक पहलू है और वे महसूस कर सकते हैं कि उन्हें क्या करने की आवश्यकता है। और जब भी आप किसी चल रहे मुद्दे के समाधान के लिए जागरूकता लाते हैं, तो यह संबंध बनाता है और उत्पादकता बढ़ाता है, जो परियोजना को पूरा करने के लिए आवश्यक है। ऐसा करने के लिए, कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है। जीवन और लक्ष्य के साथ मिलकर आगे बढ़ना सबके लिए आसान होता है।

प्रेरणा टीम की प्राकृतिक ऊर्जा को रोशन करने के लिए है। परियोजना ऐसा लगता है कि सब कुछ संभालना आसान है, लेकिन व्यावहारिक रूप से नहीं और निश्चित रूप से अज्ञानी प्रबंधक के लिए नहीं। किसी परियोजना या कार्यक्रम को चलाने के लिए टीम के सदस्य (लोगों के प्रबंधन) के मूल सिद्धांतों को सीखने की जरूरत है। परियोजना में आक्रामकता तत्काल परिणाम दे सकती है, लेकिन यह परियोजना और कंपनी के मूल्यों दोनों के लिए लंबे समय तक काम नहीं करेगी। टीम का अर्थ है एक साथ आगे बढ़ना, एक दूसरे का समर्थन करना और लक्ष्य की ओर सामूहिक प्रगति करना। एक कमजोर सदस्य के बारे में एक त्वरित निर्णय या हमेशा एक सदस्य की सराहना करने से परियोजना की आवश्यकता का समाधान नहीं होगा। एक परियोजना प्रेरक के रूप में, आपको विकास, सरोकारों और कौशल में सुधार के क्षेत्रों में काम करने की आवश्यकता है। जब हम लोगों को यह देखने में मदद करते हैं कि उनके बारे में क्या अच्छा है, तो उनके रचनात्मक विचारों की संभावना अधिक होती है, उनके सहयोगात्मक रूप से काम करने की अधिक संभावना होती है। तब टीम बेहतर निर्णय लेती है, समय पर कार्य पूरा करती है, कम गलतियाँ करती है और वे अपने काम के बारे में अधिक आत्म-साहस महसूस करते हैं।

मान लें कि आपको अभी-अभी किसी टीम के लिए 3 साल से कम समय में तीसरे परियोजना प्रबंधक के रूप में नियुक्त किया गया है और वह टीम पहले से ही एक परियोजना समस्या के बीच में है। पहले प्रबंधकों को नजरअंदाज किया गया और बिना किसी उचित कार्य योजना के छोड़ दिया गया। आपने टीम से संपर्क किया और एक प्रस्तुति दी। आपने एक टीम को संभालने की चुनौतियों का एहसास किया जो पहले से ही तनावग्रस्त, अतिभारित और काम खत्म करने के दबाव में है। असंतुष्ट लोगों के समूह से निपटना कठिन है और जहां वे विचलित होते हैं वहां टीम को शामिल करना कठिन होता है। परिप्रेक्ष्य खोना आसान है और मान लें कि आप किसी तरह चूक गए हैं क्योंकि समूह के साथ आपकी पहली बातचीत सहज नहीं गया है। यह एक आम धारणा है कि अगर हम पहली बार में किसी से नहीं जुड़ते हैं, तो अवसर खो जाता है। चिंता न करें, हमेशा अपना प्रभाव बदलने का अवसर होता है। एक परियोजना प्रेरक होने के नाते हमेशा केन्द्रित, आशावादी, ईमानदार, जिज्ञासु, मजबूत और आत्मविश्वासी बने रहें। इन सरल चरणों के साथ आप निश्चित रूप से सभी विषम चुनौतियों को पार कर लेंगे और आपकी टीम आप में एक प्रेरक को पाकर खुश होगी।

अपनी टीम के सदस्यों को प्रेरित करने के लिए अनुसरण करने के लिए यहां सरल युक्तियां दी गई हैं:

अपनी खुद की सामर्थ्य को समझें और उन सामर्थ्य का लगातार अभ्यास करें।

खुलेपन का एक परियोजना वातावरण स्थापित करें।

परियोजना के लाभों पर प्रकाश डालें।

परियोजना के लक्ष्य निर्धारित करें।

टीम के प्रत्येक सदस्य के लिए एक भूमिका सौंपें।

उनकी क्षमताओं पर भरोसा करें और विचारों को स्वीकार करके उन्हें प्रोत्साहित करें।

विकास और कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए समान अवसर प्रदान करें।

संचार की स्पष्ट और सीधी रेखा बनें।

उनके समय के मूल्यों का सम्मान करें।

अपनी टीम के सदस्यों के साथ बाहरी गतिविधियों में अपना समय दें ।

अच्छे काम के लिए पुरस्कार और प्रशंसा दें।

असफलता से सीखने का अवसर प्रदान करें।

एक साथ सफलता का जश्न मनाएं।

एक मजबूत सहयोगी टीम का माहौल बनाना हर परियोजना प्रबंधक के लिए एक मुश्किल काम है लेकिन इसे खराब करना आसान है। इसलिए अपने कर्तव्यों के प्रति सावधान रहें।

English version :